वजन कम करने के लिए तरबूज है बेहद मददगार

आई पी एल मैचों को लेकर धर्मशाला में उत्साह हरियाणा विधालय शिक्षा बोर्ड के वरिष्ठ माध्यमिक परीक्षा के परिणाम में रितु गोयत ने 493 अंक ले कर जींद ज़िले में प्रथम स्थान प्राप्त किया सुल्तानपुर से मेनका गांधी ने आज किया नॉमांकन भिवानी में ऑल हरियाणा पॉवर कार्पोरेशन वर्कर्ज यूनियन द्वारा आयोजित शिविर में 50 ने किया रक्तदान मतदाता को मतदान जरूर करना चाहिए- मुरैना अंबाला लोकसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी बंतो कटारिया ने आज जिला निर्वाचन कार्यालय में नामांकन पत्र दाखिल किया केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने किया रामलला का दर्शन एक्सीडेंट में 4 लोगों की मौत श्रमिकों के योगदान का सम्मान करने के लिए आज अंतर्राष्ट्रीय मजदूर दिवस मनाया जा रहा दिल्ली पुलिस ने राष्ट्रीय राजधानी और आसपास के इलाकों के विभिन्न स्कूलों को ईमेल से मिली धमकियों को फर्जी करार दिया निरीक्षण सक्ती जिले में कृषक संगोष्ठी सम्मेलन का आयोजन कर लोगों को मतदान के लिए प्रेरित किया गया जिलाधिकारी हरदोई ने किया फैसिलिटेशन सेंटर का निरीक्षण मौसम-राजस्थान मजदूर दिवस पीलीभीत मे उद्योग व्यापार प्रतिनिधि मंडल द्वारा ट्रेन संचालन हेतु सौंपा ज्ञापन व्यापार मंडल ने पीलीभीत की पहली महिला आईएएस अधिकारी को किया सम्मानित Satish Mishraन महिलाओं की हुई मृत्यु, 7 घायल पीलीभीत में कार पलटने से तीन महिलाओं की हुई मृत्यु, 7 घायल दिल्‍ली स्‍कूल बम धमकी कामर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडरों की कीमतों में 19 रुपये प्रति यूनिट की कटौती

वजन कम करने के लिए तरबूज है बेहद मददगार

Gauri Manjeet Singh 03-04-2024 15:21:40

गर्मियों के मौसम में तरबूज आसानी से मिल जाते हैं। पानी से भरपूर Watermelon कई तरीकों से हमारी सेहत को फायदा पहुंचाता है। यह तेज गर्मी से ठंडक पहुंचाने का काम करता है और शरीर को हाइड्रेट भी रखता है। इतना ही नहीं तरबूज वजन घटाने (Watermelon For Weight Loss) में भी काफी मदद करता है। आइए जानते वजन कम करने के लिए कैसे मददगार है तरबूज- 
वजन घटाने में बेहद मददगार है तरबूज 
गर्मियों में मौसम में तरबूज खाने के ढेर सारे फायदे मिलते हैं। 
यह शरीर की ठंडक बनाए रखने के साथ ही हाइड्रेट भी बनाता है। 
इतना ही नहीं वेट लॉस करने में भी तरबूज आपकी मदद कर सकता है। 
लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। लगातार डेस्क जॉब करने की वजह से इन दिनों लोग तेजी से बढ़ते वजन का शिकार होते जा रहे हैं। मोटापा (Obesity) दुनियाभर में एक गंभीर समस्या बन चुका है। खुद को वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) इसे लेकर कई बार चिंता जाहिर कर चुका है। पिछले महीने जारी WHO के कुछ आंकड़ों के मुताबिक साल 2022 में, दुनिया में 8 में से 1 व्यक्ति मोटापे के साथ जी रहा था। इतना ही नहीं दुनिया भर में वयस्कों का मोटापा 1990 के बाद से दोगुना से अधिक हो गया है और किशोरों में मोटापा चार गुना बढ़ गया है। 
 

ऐसे में जरूरी है कि मोटापे से खुद को बचाने के लिए अपने बढ़ते वजन को कंट्रोल किया जाए। अपने बढ़ते वजन को नियंत्रित करने के लिए लोग कई उपाय अपनाते हैं। हेल्दी डाइट
से लेकर वर्कआउट तक, लोग कई तरीकों से वजन घटाने की कोशिश करते हैं। अगर आप भी वेट लॉस करना चाहते हैं, तो तरबूज (Watermelon For Weight Loss) इसमें आपके लिए मददगार साबित होगा। आइए जानते हैं कैसे तरबूज वेट लॉस में आपकी मदद कर सकता है। 

पानी की ज्यादा मात्रा 
तरबूज में पानी की भारी मात्रा (लगभग 92 प्रतिशत पानी) पाई जाती हैं, जो आपको लंबे समय तक हाइड्रेटेड रखने के साथ ही आपका पेट भी भरा रखता है। इससे आप ज्यादा खाने से बचे रहते हैं। 

लाइकोपीन का बढ़िया सोर्स 
लाइकोपीन एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है, जो शरीर में फैट के निर्माण को कम करने से मदद करता है और इ तरह वजन घटाने में मदद कर सकता है। तरबूज इस एंटीऑक्सीडेंट का एक अच्छा स्रोत होता है। 

लो कैलोरी कंटेंट 
तरबूज अपनी को कैलोरी कंटेंट की वजह से वजन घटाने के लिए एक बढ़िया विकल्प है। यह शरीर में कैलोरी बढ़ाए बिना आपको बेझिझक इसे खाने की अनुमति देता, जिससे आप ज्यादा मात्रा में इसके स्वाद का आनंद उठा सकते हैं। 

नेचुरल शुगर सोर्स 
तरबूज वेट मैनेजमेंट के लिए एक अच्छा विकल्प है, क्योंकि इसमें नेचुरल शुगर, ज्यादातर फ्रुक्टोज शामिल है, जो आपके ब्लड शुगर के स्तर को तेजी से बढ़ाए बिना आपको ऊर्जा प्रदान करता है। 

फाइबर से भरपूर 
डाइटरी फाइबर से तरबूज लंबे समय तक आपके पेट को भरा हुआ महसूस कराता है, जिससे आप ओवरइटिंग से बच रहते हैं। साथ ही यह पाचन को सुविधाजनक बनाने और मल त्याग को रेगुलेट करके वजन घटाने में मदद करता है। 
 

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :